Monday, August 20, 2007

रिलायंस एनर्जी का ऊर्जा क्षेत्र

ऊर्जा क्षेत्र अर्थात पॉवर सेक्टर के विकास से ही भारत उस लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है जिसे 'विज़न २०२०' नाम दिया गया है. और इसी विज़न की ओर जाने वाले अनेक छोटे -छोटे रास्तों को जोड़ने वाला एक राजमार्ग है पॉवर सेक्टर.

भारत को ऊर्जामय बनाने के लिए केंद्र सरकार ने नौ अल्ट्रा-मेगा पॉवर प्रोजेक्ट्स बनाने का लक्ष्य ११ वीं योजना में रखा है. इन्हीं में से एक प्रोजेक्ट सासन, मध्य प्रदेश में है. यह प्रोजेक्ट रिलायंस एनर्जी को मिल है जो कि रिलायंस पॉवर लिमिटेड के द्वारा सासन पॉवर कम्पनी को संचालित करेगी.

२०,००० करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट के मिलने कि आशा से स्टॉक मार्केट मे लंबे समय से अंडरपर्फोर्मर रही रिलायंस एनर्जी के शेयर पिछले कुछ माहों से पुनः चढ़ते देखे जा रहे हैं.

आज यह शेयर बी एस ई पर ७२५ रुपए के लगभग बंद हुआ है. टेक्नोफंडामेंटल्स के अनुसार पूर्व में इस शेयर का मूल्यांकन ७५०-७५५ रूपये प्रति शेयर की रेंज में था जो कि अब बढ़ाकर लगभग एक साल के लिए ९०० रूपये तक कर दिया गया है.

रिलायंस एनेर्जी, अपनी सब्सिडरीज़ और असोसिएट॒स के द्वारा कई इन्फ्रास्टृक्चर प्रोजेक्ट्स में भी निवेश कर रही है. नए प्रोजेक्ट्स के मिलने से कंपनी का आधार और मजबूत होगा.

इस कम्पनी की एक बड़ी विशेषता इसे इन्टीग्रेटेड फेसिलिटी उपलब्ध करवाने का अनुभव होना है. इसके पास पॉवर जनरेशन से डिस्ट्रीब्यूशन करने तक का इन्फ्रास्टृक्चर और ह्यूमेन रिसोर्स है.

किन्तु, बढ़ते प्रोजेक्ट्स के बीच कैपिटल जुटाने और वित्तीय मॉडल के अस्पष्ट होने से कुछ आशंका हो सकती है. फिर भी अभी तक पूरे किए गए प्रोजेक्ट्स से मिले अनुभव को यदि भविष्य का अधार मानें तो लॉन्ग टर्म के हिसाब से यह स्टॉक अच्छा रिटर्न दे सकता है.

1 comment:

उन्मुक्त said...

अच्छी सूचना है। सवागत है हिन्दी चिट्ठाजगत में।